स्वास्थ्य/कोरोना

एक्सरसाइज के बाद भी कम नहीं हो रहा वेट लॉस, तो रूजुता दिवेकर के यह टिप्स अपनाकर देखें

एक्सरसाइज के बाद भी कम नहीं हो रहा वेट लॉस, तो रूजुता दिवेकर के यह टिप्स अपनाकर देखें

रूजुता कहती हैं कि अगर आप दिन में नहीं सोते हैं, तो अब आप डे टाइम में नैप लेना शुरू करें। यह आपकी स्लीप को अधिक बेहतर बनाएगा। साथ ही इससे ग्रोथ हार्मोन में भी मदद करेगा। इतना ही नहीं, इससे आपका फैट लॉस प्रोसेस भी स्पीड अप होगा। हालांकि, इस दौरान आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका डे टाइम नैप केवल 20 मिनट का होना चाहिए। ना तो उससे अधिक और ना ही उससे कम।

अपने एक्सरसाइज रूटीन को करें रिस्ट्रक्चर 

अगर आपको वेट लॉस करने में दिक्कत हो रही है तो अब अपने एक्सरसाइज रूटीन को रिस्ट्रक्चर करें। कभी भी ओवर एक्सरसाइज ना करें। इससे आपको फैट लॉस करने में अतिरिक्त परेशानी होगी। साथ ही सप्ताह में कम से कम दो दिन अपने रूटीन में दो आसान वर्कआउट भी रखें, जिसे आप एन्जॉय करें। भले ही वह स्विमिंग हो या साइकिलिंग। इसके अलावा, योगाभ्यास एक बेस्ट तरीका है वेट लॉस करने का।

एसेंशियल फैट को करें डाइट में शामिल

कुछ लोग जब वेट लॉस प्रोसेस पर होते हैं, तो वह सभी तरह के फैट्स को अपनी डाइट से बाहर कर देते हैं। लेकिन आपको एसेंशियल फैट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। हेल्दी एसेंशियल फैट्स को डाइट में शामिल करने के लिए आप मूंगफली, तिल व नारियल आदि को अवश्य खाएं। ऐसा करने से आपके पेट का जमा जिद्दी फैट तेजी से बर्न होना शुरू हो जाएगा।


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